एक्सेल पर अंकों मे लिखी धनराशि को शब्दों मे स्वतः रूपांतरित करने का आसान तरीका

एक्सेल पर काम करते समय कई बार आवश्यकता होती है कि अंकों मे लिखी गयी धनराशि को शब्दों (रुपए पैसे) मे भी लिखा जाए (जैसे 1254.25 को One thousand two hundred fifty four and twentyfive paise Only)। यद्यपि एक्सेल मे माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से यह प्रयोग सीधे नहीं उपलब्ध कराया गया है। लेकिन इसका उपाय अलग से किया जा सकता है। थोड़े से प्रयास से आप भी ऐसा कर पाएंगे। इसके लिए आपको कुछ कोडिंग की आवश्यकता होगी जिसे आपकी सुविधा के लिए फाइल के रूप मे  उपलब्ध कर दिया है जिसे यहाँ क्लिक कर के डाउनलोड कर लें।

1. सबसे पहले यहाँ क्लिक कर के विजुवल बेसिक की फाइल डाउनलोड कर लें। डाउनलोड की गयी फाइलें .rar फॉर्मेट मे ज़िप की गयी हैं, इन्हें डाउन्लोड करने के बाद डेस्कटॉप या कहीं अन्य स्थान पर एक्सट्रैक्ट कर लें जिससे उनको प्रयोग मे लाया जा सके। इनमे से एक फाइल (RsInword.bas) भारतीय रूपये के फॉर्मेट तथा (spellcurr.bas) इंग्लिश फॉर्मेट मे धनराशि का रूपान्तरण करने के लिए है।

2.माइक्रोसॉफ्ट आफिस मे जाएं और एक्सेल प्रोग्राम खोलें

3. Alt+F11 दबाएँ जिससे विजुवल बेसिक की विंडो खुलेगी।

4. File के टैब मे जा कर Import File का चयन करें और अपनी डाउन्लोड की गयी फाइल(RsInwords.bas) को चुनते हुए आयातित करें।

5. विजुवल बेसिक की विंडो बंद कर दें… अब आपकी एक्सेल शीट इस सुविधा के लिए तैयार है।

6. जिस ब्लॉक मे आपको अंकों का शब्द रूपान्तरण लेना है वहाँ निम्न सूत्र लगाएँ =RsInwords(A1) जहां A1 उस ब्लॉक के लिए है जहाँ धनराशि अंकों मे लिखी जानी है। पूर्णस्क्रीन कैप्चर 13-09-2012 084235.bmp

पूर्णस्क्रीन कैप्चर 13-09-2012 084318.bmp

Capture111

Capture333

कर के देखिये… ज़्यादा कठिन नहीं है… 🙂